ये क्या – कॉफी के इतने खूबसूरत फायदे

बाजार में मौजूद ब्यूटी प्रॉडक्ट आपको बेहतरीन त्वचा और बाल देने का दावा करते हैं लेकिन ये दावे कहीं न कहीं उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाते। ऐसे में आप अपने सौंदर्य को निखारने के लिए कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी आपको खूबसूरत त्वचा और हेल्दी बालो की मालकिन बनने का हक देता है।


हमारा वातावरण फ्री रेडिकल्स यानी प्रदूषण कण वगैरह से भरा पड़ा है। इससे त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। पर अगर आपकी त्वचा कॉफी से मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरी रहेगी तो इससे न सिर्फ त्वचा सुरक्षित रहेगी, बल्कि यह त्वचा के प्राकृति सुरक्षा तंत्र को भी मजबूत बनाएगा। एक शोध में यह बात सामने आई कि कॉफी के बीज का रस अपने फ्री-रेडिकल गुणों के कारण त्वचा के सेल्स की ऊर्जा को संरक्षित रखता है। 
डिहाइड्रेशन, एलर्जी, नींद में कमी आदि डार्क सर्कल को बढ़ावा देती हैं। कॉफी में मौजूद एंटी इंफ्लेमैटरी प्रॉपर्टीज आंखों की सूजन को दूर करता है और साथ ही डार्क सर्कल को भी कम करता है। कॉफी आंखों के आसपास खून इकट्ठा होने से रोकता है जिस वजह से आंखों के नीचे काले घेरे नहीं पड़ते।
सूरज से निकलने वाली पाराबैगनी किरणें काफी खतरनाक होती हैं। कई बार तो इससे त्वचा संबंधी जानलेवा बीमारी हो जाती है। एक शोध के अनुसार कैफीन त्वचा को पाराबैगनी किरणों से बचाता है। एक अन्य शोध के अनुसार कैफीन डीएनए में होने वाले नुकसान को रोकता है, जिससे त्वचा पाराबैगनी किरणों के असर से सुरक्षित रहती है।
जी हां, कॉफी से न सिर्फ त्वचा में चिकनाहट आती है, बल्कि इसमें निखार भी आता है। कॉफी में टिशू को रिपेयर करने का गुण होता है, जिससे सेल्स का विकास तेजी से होता है। इससे त्वचा में हाइड्रेशन को बढ़ावा मिलता है और त्वचा में लचीलापन आता है।
कॉफी ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है, जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है। साथ ही टिशू का सूजन और त्वचा की डी-पफिंग एरिया भी कम होते हैं।
कैफीन बालों के लिए एक उत्तेजक पदार्थ माना जाता है, यह DHT के इफेक्ट को कम करता है जो बालों के रोमछिद्रों को नुकसान पहुंचाता है। बालों को मजबूती देने के अलावा कैफीन आपके बालों को प्राकृतिक चमक देता है और उन्हें मैनेजेबल बनाता है। साथ ही कॉफी का लगातार इस्तेमाल आपके बालों को खूबसूरत रंग प्रदान करता है।
  • अगर आपके बाल बेजान हो गए हैं तो कॉफी पाउडर बालों में नई चमक ला सकता है। अगर बालों से बदबू आती है तो भी आप कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बालों में एक हल्की महक रह जाती है।
  • कॉफी पाउडर में टी-ट्री-ऑयल मिलाकर चेहरे पर मसाज करने से बढ़ती उम्र के लक्षण कम हो जाते हैं और चेहरे पर चमक भी आती है।
  • अगर आपका चेहरा बहुत थका हुआ दिख रहा है तो कॉफी पाउडर का पेस्ट बनाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इस पेस्ट को ताजे पानी से धोकर उतार लें। फि‍र देखें क‍ि आपका चेहरा कितना फ्रेश लगता है।
  • पुरानी हो चुकी कॉफी को दरदरा पीस लीजिए। इससे चेहरे पर स्क्रब करने से जहां डेड स्क‍िन साफ हो जाती है वहीं बालों की जड़ों में इसे लगाने पर भी खासा फायदा होता है।
  • अगर थकान की वजह से आंखों के नीचे हल्की सूजन उभर आई है तो कॉफी पाउडर का पतला पेस्ट लगाएं या कॉफी के पानी में कॉटन के पैड भि‍गोकर आंखों पर रखें. यह उपाय डार्क सर्कल कम करने में भी मदद करेगा.
  • अपने हेयर पैक में कॉफी को नियमित तौर पर डालें। इससे बालों को हल्का कलर और चमक मिलेगी।
  • कॉफी एक बहुत अच्छा स्क्रबर है। अगर आपके पास रखी कॉफी पुरानी हो गई है तो उसे पीस लीजिए। इसे पूरी बॉडी पर स्क्रब पैक की तरह लगाने से त्वचा में नई जान आती है।
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Comments

  1. Thanks 4 Sharing such a Great Information with us. indiatravelfood.com is my site i hope you will visit & like. Thanks.

    ReplyDelete

Post a Comment